केवल अपनी पाठ्यपुस्तकों या नोट्स को पढ़ना निष्क्रिय सीखना है। सक्रिय अध्ययन में सामग्री के साथ सक्रिय रूप से जुड़ना शामिल है, जैसे सारांश बनाना, नोट्स लेना या किसी और को पढ़ाना।

अध्ययन चक्र में पूर्वावलोकन करना, कक्षा में भाग लेना, अपने नोट्स की समीक्षा करना और स्वयं का परीक्षण करना शामिल है। इस चक्र को समझने से आपको अपने अध्ययन सत्र को प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करने में मदद मिल सकती है।

अंतराल पर दोहराव, या समय के साथ सामग्री की समीक्षा करना, आपकी याददाश्त को मजबूत करने में मदद करता है। रटने के बजाय, बेहतर याददाश्त के लिए अपने अध्ययन सत्र को लंबी अवधि तक फैलाएं

छोटे, उच्च-गुणवत्ता वाले अध्ययन सत्रों के दौरान गहन फोकस लंबे, फोकस रहित सत्रों की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकता है। उत्पादकता बढ़ाने के लिए हाथ में काम पर ध्यान केंद्रित करें।

कुछ लोगों के लिए, पूर्ण मौन ध्यान भटकाने वाला हो सकता है। एकाग्रता में सुधार के लिए अलग-अलग अध्ययन वातावरण आज़माएं, कुछ पृष्ठभूमि संगीत या परिवेशीय शोर पसंद करते हैं।

सक्रिय समस्या-समाधान, जैसे अभ्यास प्रश्नों पर काम करना या ज्ञान को वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों में लागू करना, आपने जो सीखा है उसे सुदृढ़ करने में मदद करता है।

मल्टीटास्किंग से कार्यकुशलता और समझ में कमी आ सकती है। प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए एक समय में एक विषय या कार्य पर ध्यान केंद्रित करें।

समय-समय पर अपने अध्ययन के माहौल को बदलने से बोरियत से निपटने और स्मृति बनाए रखने में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

किसी अन्य को सामग्री पढ़ाना अपनी समझ को सुदृढ़ करने का एक शक्तिशाली तरीका है।

प्रभावी समय प्रबंधन और पहले से अध्ययन कार्यक्रम निर्धारित करने से आपको व्यवस्थित रहने और अपने अध्ययन समय का अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिल सकती है।

10 Key Point For Your Personal and Professional Growth