Test Examine

Success Story : 22 साल की उम्र में दो बार UPSC परीक्षा को पास करने वाली कौन है ये अधिकारी ?

divya

IAS Divya Tanwar Success Story: बहुत से लोगो को UPSC की परीक्षा पास करने में सालो साल लग जाये है , पर IAS Divya Tanwar ने 22 साल की उम्र में दू बार UPSC की परीक्षा को पास कर आईएस बन गयी | चलिए जानते है इनके सफलता के राज .

पहले प्रयास में IPS फिर बनीं IAS

dvya

IAS Divya Tanwar ने 2021 में UPSC की परीक्षा का  पहला प्रयास दिया  जिसमे की उनको AIR 438वी रैंक हासिल हुई जिससे की उनको IPS पद मिला और इस तरह 21 साल की उम्र में देश की सबसे कठिन परीक्षा को पास कर IPS बनी .

Divya Tanwar का सपना IAS बनने का था पर अपने पहले प्रयास में बन सकी इस साल IPS पद से ही संतोष करना पड़ा इसी दौरान इन्होने ठान लिया की अगले साल यानि 2022 का प्रयास फिर से दूंगी और इस बार  105 वी रैंक पाकर Divya Tanwar से IAS Divya Tanwar बनाने का सपना साकार हो सका |

अगर आप भी UPSC की तयारी कर रहे है तोआप हमारे साथ जुड़े और फ्री मोचक टेस्ट प्रैक्टिस कर सकते है 

पिता का देहांत 

दिव्या हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा के दौरान सरकारी स्कूलों में पढ़ाई की. बाकी आगे की शिक्षा के लिए वह महेंद्रगढ़ के नवोदय विद्यालय में गईं. इसके बाद दिव्या ने साइंस स्ट्रीम के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की और फिर उन्होंने तुरंत यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. उनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. उनके पिता का साल 2011 में ही निधन हो गया, जो उनके परिवार के लिए काफी कठिन समय था.

मां के सपोर्ट से हासिल किया यह मुकाम

ips divya

दिव्या की मां बबीता तंवर उन्हें काफी सपोर्ट किया करती थीं, क्योंकि वह एक मेधावी छात्रा थी. दिव्या ने बिना किसी कोचिंग प्रोग्राम में दाखिला लिए यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा क्रैक कर ली. इसके बाद यूपीएससी मेंस परीक्षा की तैयारी के लिए, उन्होंने टेस्ट सीरीज सहित विभिन्न ऑनलाइन रिसोर्स का उपयोग किया. दिव्या की मां बबीता अकेले ही तीनों भाई-बहनों की देखभाल करती थीं.

  • आप लोग अगर इनको फॉलो करना चाहते है तो इनके इन्स्ताग्राम को फॉलो कर सकते है 
  • अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते है तो हमरे Telegram को फॉलो कर सकते है इन्स्ताग्राम के जरिये भी हमारे साथ जुड़ सकते है |

Leave a comment